डेंगू के मरीज बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सर्वे, 75 स्थानों पर मिला डेंगू का लार्वा

<p><span>डेंगू के मरीज बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सर्वे, 75 स्थानों पर मिला डेंगू का लार्वा</span></p>

डेंगू के एक दिन में पहली बार मंगलवार को 28 मरीज पॉजिटिव निकलने के बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम और अधिक अलर्ट नजर आई। यही वजह है कि जिला रक्षा बंधन का अवकाश होने के बाद भी जिला मलेरिया अधिकारी से लेकर विभाग के अन्य कर्मचारी शहर के विभिन्न हिस्सों में डेंगू को लेकर सर्वे एवं लार्वा नष्ट कराते हुए नजर आए। आला अधिकारियों के निर्देश पर हजीरा, लश्कर मुरार एवं ग्वालियर के अन्य क्षेत्रों में टीमें पहुंची और उन्होंने एक दिन पहले निकले संक्रमितों के घरों एवं उनके आसपास सर्वे किया, इस दौरान टीम 75 स्थानों पर डेंगू का लार्वा भी मिला जिसे दवाई डालकर नष्ट किया गया है। दूसरी ओर अंचल सबसे बड़े अस्पताल जेएएच में डेंगू को लेकर सरेआम लापरवाही बरती जा रही है।

निगम का सुस्त रवैया, बढ़ रहा प्रकोप
डेंगू का प्रकोप अब काफी तेज गति से बढ़ रहा है ऐसे में जिस नगर निगम विभाग पर फोगिंग की जिम्मेदारी है वह उसके सुस्त रवैए से मच्छर जनित बीमारी का प्रकोप तेज गति से बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग पर सर्वे एवं निगम पर फोगिंग की जिम्मेदारी है, लेकिन नगर निगम द्वारा फोगिग का कार्य नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही इससे पहले जिन घरों में दोबारा डेंगू का लार्वा मिलता था वहां पर नगरनिगम की टीम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई की जाती थी, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हो रहा है।

इसको लेकर निगम के अधिकारियों को फिर से पत्र लिखा जाएगा | हमारी टीम संक्रमितों के घरों के साथ ही अन्य जगह भी गई और जहां लार्वा मिला उसे नष्टकराया गया।
विनोददोनेरिया, जिला मलेरिया अधिकारी